निबंध (मुख्य परीक्षा) – दैनिक उत्तर लेखन प्रश्न
प्रश्न 1. चिंतन एक तरह का खेल है, यह तब तक प्रारम्भ नहीं होता, जब तक एक विरोधी पक्ष न हो [Thinking is like a game, it does not begin unless there is an opposite team]
प्रश्न 2. दूरदर्शी निर्णय तभी लिए जाते हैं जब अंतर्ज्ञान और तर्क का परस्पर मेल होता है [Visionary decision-making happens at the intersection of intuition and logic]
प्रश्न 3. सभी भटकने वाले गुम नहीं होते हैं [Not all who wander are lost]
प्रश्न 4. रचनात्मकता की प्रेरणा लौकिकता में चमत्कार ढूँढ़ने के प्रयास से उपजती है [Inspiration for creativity springs from the effort to look for the magical in the mundane]
प्रश्न 5. लड़कियाँ बंदिशों के तथा लड़के अपेक्षा के बोझ तले दबे हुए होते हैं – दोनों ही समान रूप से हानिकारक व्यवस्थाएँ हैं [Girls are weighed down by restrictions, boys with demands – two equally harmful disciplines]
प्रश्न 6. गणित ज्ञान का संगीत है [Mathematics is the music of reason]
प्रश्न 7. जिस समाज में अधिक न्याय होता है, उस समाज को दान की कम आवश्यकता होती है [A society that has more justice is a society that needs less charity]
प्रश्न 8. शिक्षा वह है जो विद्यालय में सीखी गई बातों को भूल जाने के बाद भी शेष रह जाती है [Education is what remains after one has forgotten what one has learned in school]
प्रश्न 9. आर्थिक समृद्धि हासिल करने के मामले में वन सर्वोत्तम प्रतिमान होते हैं [Forests are the best case studies for economic excellence]
प्रश्न 10. कवि संसार के अनधिकृत रूप से मान्य विधायक होते हैं [Poets are the unacknowledged legislators of the world]
प्रश्न 11. इतिहास वैज्ञानिक मनुष्य के रूमानी मनुष्य पर विजय हासिल करने का एक सिलसिला है [History is a series of victories won by the scientific man over the romantic man]
प्रश्न 12. जहाज बन्दरगाह के भीतर सुरक्षित होता है, परन्तु इसके लिए तो वह होता नहीं है [A ship in harbour is safe, but that is not what ship is for]
प्रश्न 13. छप्पर मरम्मत करने का समय तभी होता है, जब धूप खिली हुई हो [The time to repair the roof is when the sun is shining]
प्रश्न 14. आप उसी नदी में दोबारा नहीं उतर सकते [You cannot step twice in the same river]
प्रश्न 15. हर असमंजस के लिए मुस्कराहट ही चुनिन्दा साधन है [A smile is the chosen vehicle for all ambiguities]
प्रश्न 16. केवल इसलिए कि आपके पास विकल्प हैं, इसका यह अर्थ कदापि नहीं है कि उनमें से किसी को भी ठीक होना ही होगा [Just because you have a choice, it does not mean that any of them has to be right]
प्रश्न 17. आत्म-संधान की प्रक्रिया अब तकनीकी रूप से बाह्य स्रोतों को सौंप दी गई है [The process of self-discovery has now been technologically outsourced]
प्रश्न 18. आप की मेरे बारे में धारणा, आपकी सोच दर्शाती है; आपके प्रति मेरी प्रतिक्रिया, मेरा संस्कार है [Your perception of me is a reflection of you; my reaction to you is an awareness of me]
प्रश्न 19. इच्छारहित होने का दर्शन काल्पनिक आदर्श (युटोपिया) है, जबकि भौतिकता माया है [Philosophy of wantlessness is Utopian, while materialism is a chimera]
प्रश्न 20. सत् ही यथार्थ है और यथार्थ ही सत् है [The real is rational and the rational is real]
प्रश्न 21. पालना झूलाने वाले हाथों में ही संसार की बागडोर होती है [Hand that rocks the cradle rules the world]
प्रश्न 22. शोध क्या है, ज्ञान के साथ एक अजनबी मुलाकात! [What is research, but a blind date with knowledge!]
प्रश्न 23. इतिहास स्वयं को दोहराता है, पहली बार एक त्रासदी के रूप में, दूसरी बार एक प्रहसन के रूप में [History repeats itself, first as a tragedy, second as a farce]
प्रश्न 24. “सर्वोत्तम कार्यप्रणाली” से बेहतर कार्यप्रणालियाँ भी होती हैं [There are better practices to “best practices”]
प्रश्न 25. जंगल सभ्यताओं से पहले आते हैं और रेगिस्तान उनके बाद आते हैं [Forests precede civilizations and deserts follow them]
प्रश्न 26. भविष्य के साम्राज्य, मस्तिष्क के साम्राज्य होंगे [The empires of the future will be the empires of the mind]
प्रश्न 27. प्रसन्नता का कोई मार्ग नहीं है; प्रसन्नता ही मार्ग है [There is no path to happiness; Happiness is the path]
प्रश्न 28. प्रश्न पूछने वाला ही विज्ञान का सच्चा सिपाही है [The doubter is a true man of science]
प्रश्न 29. सोशल मीडिया युवाओं में ‘छूटने का डर’ पैदा कर रहा है जिसके कारण उनमें अवसाद और अकेलापन बढ़ रहा है [Social media is triggering Fear of Missing Out’ amongst the youth, precipitating depression and loneliness]
प्रश्न 30. लगभग सभी मनुष्य प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं, लेकिन किसी व्यक्ति के चरित्र के परीक्षण के लिए, उसे शक्ति प्रदान करके देखिए [Nearly all men can stand adversity, but to test the character, give him power]
प्रश्न 31. व्यापक परिणाम वाले सभी विचार हमेशा साधारण ही होते हैं [All ideas having large consequences are always simple]
प्रश्न 32. ग़लत होने की कीमत कुछ न करने की कीमत से कम है [The cost of being wrong is less than the cost of doing nothing]
प्रश्न 33. मनुष्य होने और मानव बनने के बीच का लम्बा सफर ही जीवन है [Life is long journey between human being and being humane]
प्रश्न 34. विचारपरक संकल्प स्वयं के शांतचित्त रहने का उत्प्रेरक है [Mindful manifesto is the catalyst to a tranquil self]
प्रश्न 35. जहाज अपने चारों तरफ के पानी के वजह से नहीं डूबा करते, जहाज पानी के अंदर समा जाने की वजह से डूबते हैं [Ships do not sink because of water around them, ships sink because of water that gets into them]
प्रश्न 36. सरलता चरम परिष्करण है [Simplicity is the ultimate sophistication]
प्रश्न 37. जो हम हैं, वह संस्कार; जो हमारे पास है, वह सभ्यता [Culture is what we are, civilization is what we have]
प्रश्न 38. बिना आर्थिक समृद्धि के सामाजिक न्याय नहीं हो सकता, किन्तु बिना सामाजिक न्याय के आर्थिक समृद्धि निरर्थक है [There can be no social justice without economic prosperity but economic prosperity without social justice is meaningless]
प्रश्न 39. पितृ-सत्ता की व्यवस्था नजर में बहुत कम आने के बावजूद सामाजिक विषमता की सबसे प्रभावी संरचना है [Patriarchy is the least noticed yet the most significant structure of social inequality]
प्रश्न 40. अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में मौन कारक के रूप में प्रौद्योगिकी [Technology as the silent factor in international relations]
प्रश्न 41. विवेक सत्य को खोज निकालता है [Wisdom finds truth]
प्रश्न 42. मूल्य वे नहीं जो मानवता है, बल्कि वे हैं जैसा मानवता को होना चाहिए [Values are not what humanity is, but what humanity ought to be]
प्रश्न 43. व्यक्ति के लिए जो सर्वश्रेष्ठ है, वह आवश्यक नहीं कि समाज के लिए भी हो [Best for an individual is not necessarily best for the society]
प्रश्न 44. स्वीकारोक्ति का साहस एवं सुधार करने की निष्ठा सफलता के दो मंत्र है [Courage to accept and dedication to improve are two keys to success]
प्रश्न 45. दक्षिण एशियाई समाज सत्ता के आस-पास नहीं, बल्कि अपनी अनेक संस्कृतियों और विभिन्न पहचानों के ताने-बाने से बने हैं [South Asian societies are woven not around the state, but around their plural cultures and plural identities]
प्रश्न 46. प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा की उपेक्षा भारत के पिछड़ेपन के कारण हैं [Neglect of primary health care and education in India are reasons for its backwardness]
प्रश्न 47. पक्षपातपूर्ण मीडिया भारत के लोकतंत्र के समक्ष एक वास्तविक खतरा है [Biased media is a real threat to Indian democracy]
प्रश्न 48. कृत्रिम बुद्धि का उत्थान भविष्य में बेरोजगारी का खतरा अथवा पुनकौशल और उच्चकौशल के माध्यम से बेहतर रोजगार के सृजन का अवसर [Rise of Artificial Intelligence: the threat of jobless future or better job opportunities through reskilling and upskilling]
प्रश्न 49. जलवायु परिवर्तन के प्रति सुनम्य भारत हेतु वैकल्पिक तकनीकें [Alternative technologies for a climate change resilient India]
प्रश्न 50. एक अच्छा जीवन प्रेम से प्रेरित तथा ज्ञान से संचालित होता है [A good life is one inspired by love and guided by knowledge]
प्रश्न 51. कहीं पर भी गरीबी, हर जगह की समृद्धि के लिए खतरा है [Poverty anywhere is a threat to prosperity everywhere]
प्रश्न 52. भारत के सीमा विवादों का प्रबन्धन-एक जटिल कार्य [Management of Indian border disputes-a complex task]
प्रश्न 53. रूढ़िगत नैतिकता आधुनिक जीवन का मार्गदर्शक नहीं हो सकती है [Customary morality cannot be a guide to modern life]
प्रश्न 54. ‘अतीत’ मानवीय चेतना तथा मूल्यों का एक स्थायी आयाम है [The past’ is a permanent dimension of human consciousness and values]
प्रश्न 55. समाज अपने सिद्धान्तों के ऊपर अपने विशेषाधिकारों को महत्त्व देता है, वह दोनों से हाथ धो बैठता है [A people that values its privileges above its principles loses both]
प्रश्न 56. यथार्थ आदर्श के अनुरूप नहीं होता है, बल्कि उसकी पुष्टि करता है [Reality does not conform to the ideal, but confirms it]
प्रश्न 57. भारत में अधिकतर कृषकों के लिए कृषि जीवन-निर्वाह का एक सक्षम स्रोत नहीं रही है। [Farming has lost the ability to be a source of subsistence for majority of farmers in India.]
प्रश्न 58. भारत में संघ और राज्यों के बीच राजकोषीय संबंधों पर नए आर्थिक उपायों का प्रभाव। [Impact of the new economic measures on fiscal ties between the union and states in India.]
प्रश्न 59. राष्ट्र के भाग्य का स्वरूप निर्माण उसकी कक्षाओं में होता है। [Destiny of a nation is shaped in its classrooms.]
प्रश्न 60. क्या गुटनिरपेक्ष आंदोलन (नाम) एक बहुध्रुवी विश्व में अपनी प्रासंगिकता को खो बैठा है? [Has the Non-Alignment Movement (NAM) lost its relevance in a multipolar world?]
प्रश्न 61. हर्ष कृतज्ञता का सरलतम रूप है। [Joy is the simplest form of gratitude.]
प्रश्न 62. भारत में ‘नए युग की नारी’ की परिपूर्णता एक मिथक है। [Fulfilment of ‘new woman’ in India is a myth.]
प्रश्न 63. हम मानवीय नियमों का तो साहसपूर्वक सामना कर सकते हैं, परंतु प्राकृतिक नियमों का प्रतिरोध नहीं कर सकते। [We may brave human laws but cannot resist natural laws.]
प्रश्न 64. ‘सोशल मीडिया’ अंतर्निहित रूप से एक स्वार्थपरायण माध्यम है। [‘Social media’ is inherently a selfish medium.]
प्रश्न 65. स्त्री-पुरुष के समान सरोकारों को शामिल किए बिना विकास संकटग्रस्त है [If development is not engendered, it is endangered]
प्रश्न 66. आवश्यकता लोभ की जननी है तथा लोभ का आधिक्य नस्लें बर्बाद करता है [Need brings greed, if greed increases it spoils breed]
प्रश्न 67. संघीय भारत में राज्यों के बीच जल विवाद [Water disputes between States in federal India]
प्रश्न 68. नवप्रवर्तन आर्थिक संवृद्धि और सामाजिक कल्याण का अपरिहार्य निर्धारक है [Innovation is the key determinant of economic growth and social welfare]
प्रश्न 69. सहकारी संघवाद : मिथक अथवा यथार्थ [Cooperative federalism: Myth or reality]
प्रश्न 70. साइबरस्पेस और इंटरनेट दीर्घ अवधि में मानव सभ्यता के लिए वरदान अथवा अभिशाप [Cyberspace and Internet: Blessing or curse to the human civilization in the long run]
प्रश्न 71. भारत में लगभग रोजगारविहीन संवृद्धि आर्थिक सुधार की विसंगति या परिणाम [Near jobless growth in India: An anomaly or an outcome of economic reforms]
प्रश्न 72. डिजिटल अर्थव्यवस्था एक समताकारी या आर्थिक असमता का स्रोत [Digital economy: A leveller or a source of economic inequality]
प्रश्न 73. किसी को अनुदान देने से, उसके काम में हाथ बंटाना बेहतर है। [Lending hands to someone is better than giving a dole.]
प्रश्न 74. फुर्तीला किन्तु संतुलित व्यक्ति ही दौड़ में विजयी होता है। [Quick but steady wins the race.]
प्रश्न 75. किसी संस्था का चरित्र चित्रण, उसके नेतृत्त्व में प्रतिबिम्बित होता है। [Character of an institution is reflected in its leader.]
प्रश्न 76. मूल्यों से वंचित शिक्षा, जैसी अभी उपयोगी है, व्यक्ति को अधिक चतुर शैतान बनाने जैसी लगती है। [Education without values, as useful as it is, seems rather to make a man more clever devil.]
प्रश्न 77. प्रौद्योगिकी, मानवशक्ति को विस्थापित नहीं कर सकती। [Technology cannot replace manpower.]
प्रश्न 78. भारत के सम्मुख संकट – नैतिक या आर्थिक। [Crisis faced in India – moral or economic.]
प्रश्न 79. वे सपने जो भारत को सोने न दें। [Dreams which should not let India sleep.]
प्रश्न 80. क्या पूंजीवाद द्वारा समावेशित विकास हो पाना संभव है? [Can capitalism bring inclusive growth?]